कटंगपाली अ में टीएलएम प्रदर्शनी के साथ छात्रों में रचनात्मकता विकास

0

कटंगपाली अ में टीएलएम प्रदर्शनी के साथ छात्रों में रचनात्मकता विकास

Baramkela Latest News: छात्रों में विषयवस्तु की बेहतर समझ हेतु सहायक शिक्षण सामग्री का विशेष योगदान रहता है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शाला कटंगपाली अ के शिक्षकों क्रमशः श्रीमती मंजरी पधान, बसंत पटेल व गुरुदास पटेल ने शाला स्तर पर टीएलएम प्रदर्शनी का आयोजन किया। जिसमें संकुल के अन्य शालाओं के शिक्षकों के साथ छात्र भी इस प्रदर्शनी में शामिल हुए। शिक्षकों के सहयोग से छात्रों द्वारा कबाड़ से जुगाड़ व कम लागत में टीएलएम निर्माण किया गया एवम इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । टीएलएम प्रदर्शनी के साथ साथ संस्था के छात्राओं द्वारा फलों और सब्जियों के माध्यम से आकर्षक चित्रों/चिन्हों का निर्माण किया गया,इसके अतिरिक्त छात्राओं द्वारा बनाये गए रंगोली और अल्पना भी आकर्षण का केंद्र रहा।
प्रदर्शनी का शुभारंभ विधिवत माँ सरस्वती के पूजन अर्चन के बाद प्रारंभ हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में संस्था के शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष आसीन रहे, अन्य विशिष्ट अतिथियों में प्रेमसागर नायक सीएसी बरमकेला, रामजीवन नायक सीएसी लोधिया, नरेशचंद्र प्रधान सीएसी सरिया, देवनाथ महेश सीएसी पँचधार व उद्धव सिदार सीएसी बोइरडीह उपस्थित रहे। अंचल के लोकगायक निराकार पटेल जी ने *बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ* पर एक सुंदर गीत की प्रस्तुति देकर कार्यक्रम को गति प्रदान किया। प्रदर्शनी का लाभ लेने संकुल के अन्य शालाओं के शिक्षक बद्रीनारायण पाणिग्राही, निराकार पटेल,रामप्रसाद चौहान, आशुतोष पटेल,सरोज सोना,ओमप्रकाश सहिस, कृष्णकुमार उरांव, बसंतलाल रात्रे, बोधराम सिदार, विद्यानंद पांडे, हरिशंकर चौहान, गंगाधर बरिहा  छत्तरसिंह सिदार व साल्हेओना संकुल से सहसराम नौरंगे अपने छात्रों के साथ प्रदर्शनी में शामिल हुए। उक्त अवसर पर संस्था के छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी गई।
कार्यक्रम में उपस्थित रहे राजकमल नायक संकुल शैक्षिक समन्वयक कटंगपाली अ ने अपने संकुल अन्तर्गत इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन पर खुशी जाहिर करते हए कहा कि छात्रों में शैक्षिक गतिविधियों के साथ साथ रचनात्मकता विकास होना भी आवश्यक है, इस प्रकार के आयोजन से छात्रों में तर्क शक्ति के साथ साथ विषय व चीजों के प्रति रुचि जागृत होती है। संस्था के शिक्षकों को इस प्रकार के आयोजन के लिए शुभकामनाएं… पूर्व में भी इस संस्था द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है छात्रों के सर्वांगिण विकास के लिए ऐसा आयोजन सभी विद्यालय में होना चाहिए।
loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here