रायगढ़ में 70 रूपये तक में खरीदें एलईडी बल्ब -1 अप्रैल से पोस्ट ऑफिस में बिकेंगे

0

रायगढ़ में 70 रूपये में मिलेंगे एलईडी बल्ब

पूरे देश को कम कीमत पर एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने वाली उजाला योजना अब लड़खड़ाकर चलने लगी है। पिछले सात महीने से न तो बल्ब मिल रहे हैं और न ही फ्यूज बल्ब एक्सचेंज किये जा रहे हैं। अब पता चला है कि एक अप्रैल से पोस्ट ऑफिसों में बल्ब बेचे जाएँगे।

केंद्र सरकार ने हर घर को एलईडी बल्ब से रोशन करने की एक बहुत अच्छी योजना शुरू की है। इसके तहत खुले बाज़ार में 200 रूपये तक मिलने वाले एलईडी बल्ब महज 70 रूपये में उपलब्ध कराये जा रहे थे और इस पर तीन साल की वारंटी भी दी जा रही थी।

बल्ब ख़राब होने पर बिल देखकर तत्काल एक्सचेंज किया जा रहा था। बिजली विभाग के कार्यालयों में ही निर्माता कपनी की और से कर्मचारी होता था जो यह काम करता था। लेकिन सात महीने पूर्व अचानक से सुविधा खत्म हो गयी।

इस दौरान कई घरों के बल्ब वारंटी पीरियड में ही ख़राब हो गए। लेकिन अब इस योजना को संचालित करने के लिए पोस्ट ऑफिस को माध्यम बनाया जा रहा है। अब निर्माता कम्पनियां डाक घरों में ही अपने कर्मचारी तैनात कर बल्ब बेचेंगी। बताया जा रहा है कि नई सुविधा एक अप्रैल से प्रारंभ होनी है।

अब तक चार लाख से अधिक बल्ब बेच चुके रायगढ़ में

उजाला योजना के तहत हर जिले में बल्ब का वितरण किया गया है। रायगढ़ जिले में अब तक 4,14,352 एलईडी बल्ब बिक चुके हैं लेकिन ख़राब बल्बों को बदलने की कवायद योजना बाधित होने के कारण नहीं हो पा रही थी। अब लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि 1 अप्रैल से पोस्ट ऑफिस में यह सेवा भी प्रारंभ हो जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here