शिक्षकों की कमी से जूझ रहा नगर निगम स्कूल

0

Nagar Nigam School Raigarh News

शिक्षा संचालनालय का शिक्षा प्रचार-प्रसार के लिए बनाया गया नारा स्कूल आ पढ़े बर ज़िंदगी का गढ़े बर , कम से कम रायगढ़ जिले में पानी मांगता नजर आ रहा है। ग्रामीण क्षेत्र की बात तो दूर शहरी क्षेत्र के स्कूल भी शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में नवनिहाल छात्रों का भविष्य अंधकार के गर्त में समाने लगा है।

ताजा मामला शहरी क्षेत्र के नगर निगम स्कूल का है जहाँ मात्र 4 शिक्षक करीब 16 सौ छात्रों को न जाने कैसे पढ़ा रहे हैं। आज छात्रों ने इस मामले में निगम उपायुक्त और जिलाधीश में मिलकर स्कूल में शीघ्र शिक्षकों की नियुक्ति करने की मांग उठाई है। स्कूल से आये छात्रों की ओर से निगम उपायुक्त और जिलाधीश के नाम सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है जी सरदार बल्ल्भ भाई पटेल नगर निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में लगभग 16 सौ छात्र अध्ययन रत हैं जिनके शिक्षण व्यवस्था के लिए गत वर्ष नियमित शिक्षकों के साथ-साथ निगम के द्वारा प्लेसमेंट शिक्षक के रूप में कुल मिलाकर दर्जन भर से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी। किन्तु इस वर्ष स्कूल को शिक्षा विभाग के अधीन किए जाने के बाद इन शिक्षकों को हटा दिया गया है।
जिसकी वजह से स्कूल खुलने के दो माह बाद भी स्कूल में नहीं के बराबर शिक्षक हैं। वर्तमान में यहाँ सिर्फ चार शिक्षक पदस्थ होने के कारण उन्हें दिन भर में एक ही या दो कालखंड पढ़ाई के रूप में मिल रही है। जिससे छात्रों की पढाई पूरी तरह से प्रभावित हो रही है। शासन के नियमानुसार उनकी तिमाही और छहमाहि परीक्षा सिर पर है। ऐसे में शिक्षक नहीं होने की वजह से छात्रों का भविष्य अंधरकारमय नजर आ रहा है। इन छात्रों ने जिलाधीश से अपने स्कूल में जल्द से जल्द विशेष शिक्षकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की मांग उठाई है ताकि उनकी पढ़ाई निर्बाध गति से आगे बढ़ सके।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here