कम्पनी को भी नहीं पता इस साल कितने किसानो का हुआ फसल बीमा, आवेदन भी अपडेट नहीं

0

किसानो का फसल बीमा – ताजा खबर – Kisaano Ka Fasal Beema

कम्पनी को अभी तक नहीं पता है कि इस साल कितने किसानो का फसल बीमा हुआ है। अभी तक न तो बैंक अधिकारियों ने अपडेट की है और न ही इंश्योरेंस कम्पनी के अधिकारियों ने किसी प्रकार का अपडेट दिया है। कृषि विभाग के अधिकारियों को तो इसके बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है। बीमा कम्पनी के अधिकारियों का कहना है कि बैंक से अपडेट होने के बाद ही सही आंकड़े मिल सकते हैं। हालांकि एक लाख से अधिक आवेदन फॉर्म किसानों द्वारा लिया गया था।

इस साल केंद्र ने फसल बीमा के लिए एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी के साथ एमओयु किया है। 31 जुलाई को बीमा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख थी। इसके एक सप्ताह पहले तक इस कम्पनी का सॉफ्टवेर ही ओपन नहीं हो रहा था। ऐसे में किसानो को आवेदन करने में दिक्कत हो रही थी। बाद में खुलने पर समय कम मिला। इसके कारण कई किसान आवेदन नहीं कर सके। बीते साल 52 हजार से अधिक किसानों का फसल बीमा हुआ था। इस साल तो यह भी अपडेट नहीं हो सका है। इसके कारण कितने किसान और हेक्टेयर का बीमा हुआ इसकी जानकारी नहीं मिल पा रही है।

किसानों के खाते से नहीं कटा पैसा

फसल बीमा का आवेदन करने वाले किसानों के खाते से आटोमेटिक राशी कट जाती है लेकिन अभी 95 प्रतिशत किसानों के खाते से राशि नहीं कटी है। ऐसे में किसान भी असमंजस में हैं कि उनके फसल का बीमा हुआ है या नहीं! राशी न कटने की स्थिति में किसानों को परेशानी हो सकती है ।

इस साल जरूरी था बीमा

इस साल कई तहसीलों में बारिश कम होने का अनुमान है । ऐसे में किसानों को इस साल फसल बीमा की ज्यादा जरूरत थी। बीमा मिलने पर किसानों को राहत मिल सकती है।

48 हजार के आसपास बीमा

एलबीओ एके एक्का ने बताया कि कुछ बैंक से जानकारी मिली है । 48 हजार के आसपास अब तक अपडेट होने की जानकारी है । पूरे बैंकों से अपडेट मिलने के बाद ही इसका पता चल सकता है । चूँकि इस जिले में एसबीआई के ही ब्रांच हैं ऐसे में इसकी पूरी जानकारी अभी तक नहीं आई है। उम्मीद है कि जल्दी से जल्दी सभी जानकारियां कलेक्ट की जा सकें ।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here