अजय मिश्रा और किरण साहू ने रायगढ़ के लिए बनाया ऑनलाइन फ्री सर्च डायरेक्टरी

0

Raigarh Online Free Search Directory

गूगल दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन है। जिसका काम यूजर के द्वारा खोजी गई जानकारी को उस तक पहुँचाना है। जब कोई यूजर गूगल पर कोई कीवर्ड सर्च करता है, तब गूगल 1 सेकंड से कम समय में हमारे सामने करोड़ों परिणाम प्रदर्शित करता है और हमें अपनी पसंदीदा जानकारी मिल जाती है।

ये तो बात हुई गूगल की, लेकिन छोटे शहरों के लिए विशेष रूप से कोई सर्च डायरेक्टरी नहीं बनी। सर्च डायरेक्टरी से हमारा मतलब है कि लोकल क्षेत्र की जानकारी को फ्री में खोजा जा सके। उदाहरण के लिए, हम रायगढ़ में हैं और हमें अंग्रेजी सीखने वाले स्कूल अथवा किसी इंस्टिट्यूट के बारे में पता करना है। यदि हम इसकी जानकारी गूगल पर खोजते हैं तब हमें बहुत कम परिणाम मिलेंगे और ऐसे रिजल्ट प्रदर्शित होंगे जो शायद हमारे काम ही न आए। सुचना के इस युग में हमें अपने ही शहरों की पूरी जानकारी नहीं मिल रही है। हम अपने क्षेत्र से जुड़ी किसी बिजनेस को खोजना चाहते हैं लेकिन उसके लिये किसी तरह का कोई टूल उपलब्ध नहीं है। इसी परेशानी को ध्यान में रखकर घरघोड़ा के अजय मिश्रा और रायगढ़ के किरण साहू ने मिलकर एक ऑनलाइन सर्च डायरेक्ट्री पोर्टल बनाया है। जिससे रायगढ़ जिले के सभी व्यापारी जुड़ सकते हैं, अपनी सभी सेवाओं को प्रदर्शित कर सकते हैं और ऑनलाइन अपना एक वेब पेज बना सकते हैं। जिससे न सिर्फ उस सर्च पोर्टल पर उनकी जानकारी प्रदर्शित हो बल्कि गूगल पर भी अच्छे खोज परिणाम में उन्हें शामिल किया जाए।

वर्तमान में अजय मिश्रा डॉ. भंवर सिंह पोर्ते महाविद्यालय घरघोड़ा में कार्यरत हैं साथ ही वे इस वेबसाइट के सीईओ भी हैं। उन्होंने इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी देते हुए कहा, कि वो इस वेबसाइट को रायगढ़ की सबसे बड़ी ऑनलाइन खोज इंजन बनाना चाहते हैं, जहाँ कोई भी व्यक्ति आसानी से वेबसाइट पर आकर अपनी सभी जरूरी जानकारियां जो एक यूजर सर्च करता है, वो वहां मुफ्त में जोड़ सके। RaigarhBazaar.com नाम की यह वेबसाइट पूरी तरह से निःशुल्क सेवा प्रदान करती है, जहाँ हम रायगढ़ के सभी सेवाओं से खुद को जुड़ा हुआ पाते हैं। यह रायगढ़ की पहली ऐसी वेबसाइट होगी जहाँ सभी क्षेत्र में काम करने वाले लोग अपना खाता बनाकर लोगों से जुड़ सकेंगे और अपने व्यापार का बेहतर ढंग से प्रचार कर सकेंगे।

यहाँ आप बस की समय सारिणी, रक्त दाताओं की सूचि, जॉब्स के बारे में जानकारियां, रूम उपलब्धता के बारे में सुचना और बहुत सी अन्य जानकारियां भी मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।

रायगढ़ बाज़ार डॉट कॉम से कैसे जुड़ें

यदि आप एक बिजनेस ऑनर हैं तो वेबसाइट पर आकर मुफ्त में अपनी सभी जरूरी जानकारियां सबमिट करें, जिसमें आप अपने फोटो, बिजनेस का नाम, फोन नम्बर, और अन्य सभी जरूरी जानकारियां साझा कर सकते हैं। और यदि आप एक यूजर हैं आपको कोई जानकारी खोजनी है तब आप अपने वेब ब्राउजर से www.raigarhbazaar.com पर जाकर खोज कर सकते हैं।

अजय और किरण दोनों का यह प्रयास एक बड़ी समस्या को सुलझाने में मददगार साबित हो सकता है तो आज ही इस वेबसाइट से जुड़िये और मुफ्त में अपनी सभी जरूरी जानकारियों को साझा कीजिए ताकि हम सब मिलकर रायगढ़ को और भी डिजिटल बनाने में सहयोग प्रदान कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here